Congress Party 40 Year Complate|कांग्रेस के 40 वर्ष पूर्ण होने पर गुजरात महिला द्वारा आयोजित

आज अखिल भारतीय महिला कांग्रेस के स्थापना दिवस के 40 वर्ष पूरे होने के अवसर पर, गुजरात प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष श्री जेनीबेन थूमर ने 15 सितंबर 2024 को एक प्रेस स्टोरी को संबोधित किया।

आजादी की लड़ाई में महात्मा गांधी ने गृहिणियों को भी स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल किया। सत्याग्रह, धरना और आंदोलनात्मक सक्रियता के माध्यम से महिलाओं ने स्वतंत्रता संग्राम को गति देने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। महिला कांग्रेस की स्थापना 15/9/1984 को तत्कालीन प्रधान मंत्री लौह महिला इंदिरा गांधी द्वारा स्वतंत्रता के बाद राष्ट्र निर्माण के लिए महिलाओं को सक्रिय रूप से शामिल करने के लिए की गई थी।

महिलाओं के राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए महिला कांग्रेस ने अब तक सक्रिय रूप से महिलाओं को मुख्यधारा में जोड़ने और उनकी आवाज उठाने और न्याय दिलाने के लिए पर्याप्त प्रयास किए हैं।

 

 भारत रत्न तत्कालीन प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी ने मुख्यधारा की महिलाओं के लिए आवश्यक राजनीतिक सशक्तिकरण के रूप में 33% आरक्षण की वकालत की, जिसके परिणामस्वरूप महिलाओं की आवाज और राजनीतिक क्षेत्र में भागीदारी सुनिश्चित हुई, जो आज स्थानीय स्व-सरकारी चुनावों में 50% आरक्षण तक पहुंच गई है।

 महिला कांग्रेस का नारी न्याय आंदोलन महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण को विधानसभा और लोकसभा में भी लागू करने की मांग कर रहा है और यह लड़ाई अभी भी जारी है.

 

 आज महिला कांग्रेस का स्थापना दिवस, अहमदाबाद के राजीव गांधी भवन में महिला सदस्यता अभियान और महिला कांग्रेस की वेबसाइट लॉन्च की गई। *अभियान के माध्यम से प्रत्येक महिला सदस्य के रूप में अपनी भागीदारी दर्ज करा सकती है और सदस्यता प्राप्त कर कांग्रेस पार्टी से जुड़ सकती है*

 गुजरात प्रदेश महिला कांग्रेस के सदस्यता अभियान को गति देने के लिए सदस्यता अभियान प्रभारी श्री रचना समलेतजी ने गुजरात की महिलाओं से आह्वान किया, गुजरात प्रदेश कांग्रेस प्रशिक्षण विभाग की प्रभारी श्री सोनलबेन पटेल ने कहा कि महिलाओं को राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त होना चाहिए, सेवादल प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रगतिबेन अहीर ने सभी बहनों को सदस्य बनने और सृजन करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर गुजरात प्रदेश महिला कांग्रेस की महासचिव श्री अजराबेन कादरी, श्री शोभनाबेन भावसार, श्री मोनाबेन प्रजापति, श्री ज्योत्सनाबेन पाटिल उपस्थित थीं।

रिपोर्टर

हितेश यादव

 

Recent Posts